Header Ads

अंडर 19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल: पाकिस्तान के खिलाफ इन 5 खिलाड़ियों पर होगा टीम इंडिया को जीत दिलाने का दारोमदार

अंडर 19 विश्व कप सेमीफाइनल में मंगलवार को भारतीय टीम का मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी चारों मैच जीते हैं. इसमें बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल शामिल है. इस टूर्नामेंट में अब तक बड़े अंतर से जीत हासिल करती रही भारतीय टीम पाकिस्तान पर भी बड़ी जीत के साथ खिताबी मुकाबले में जगह पक्की करना चाहेगी.

अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सभी मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की हैं जबकि पाकिस्तान आठ मैच जीतने में कामयाब रहा है. पिछली बार दोनों टीमें 2014 अंडर-19 विश्व कप में आमने-समाने थीं. भारत ने उस मैच में 40 रनों से जीत दर्ज की थी. भारत ने इस विश्व कप में अभी तक आस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को मात दी है जबकि अफगानिस्तान से हारने के बाद पाकिस्तान ने आयरलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को हराया.
आपको बता दें इस मैच में टीम इंडिया की जीत की संभावना काफी ज्यादा है क्योंकि उसके 5 खिलाड़ी बेहद ही जबर्दस्त फॉर्म में हैं. आइए डालते है उन खिलाडियों पर नजर
पृथ्वी शॉ:
मुंबई के पृथ्वी शॉ भरतीय अंडर 19 टीम के कप्तान हैं. वह इस टूर्नामेंट में शानदार लय में नजर रहे हैं. उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सभी को अपना मुरीद बना लिया है. पृथ्वी शॉ ने 3 पारियों में 95.50 के औसत से 191 रन बनाए हैं. अंडर 19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान ने 2 अर्धशतक ठोके हैं.
शुभम गिल:
पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम बल्लेबाजी विभाग में शुभम गिल पर भी निर्भर रहेगी जिन्होंन इस विश्व कप के सभी मैचों में 50 से अधिक का स्कोर बनाया हैं. शुभमन गिल का औसत 119.50 है और उनका स्ट्राइक रेट 115.45 है. बता दें कि शुभमान गिल को केकेआर ने एक करोड़ 80 लाख रूपये में टीम में शामिल किया है.
अंकुल रॉय:
गेंदबाजी का भार अंकुल रॉय के कंधों पर होगा, जिन्होंने अब तक विश्व कप के टीम के लिए चार मैचों में सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में अनुकूल की फिरकी टीम इंडिया को जीत दिला सकती है. अनुकूल का इस प्रतियोगिता में इकॉनमी रेट महज 3.50 रहा है.
शिवम मावी:
इस तेज गेंदबाज ने अपनी रफ़्तार से सभी को प्रभावित किया है. उनकी सटीक गेंदबाजी के आगे कम ही बल्लेबाज टिक सके हैं. मावी की 140 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली तेज गेंदें अबतक 4 मैच में 8 बल्लेबाजों को आउट कर चुकी हैं. पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में शिवम मावी से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.
कमलेश नागरकोटी:
कमलेश 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. वे रफ़्तार के साथ ही स्विंग में भी माहिर हैं. वो अंतिम ओवरों में जबर्दस्त गेंदबाजी करते हैं. नागरकोटी 4 मैच में 7 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. उनकी तेज गेंदों को खेलना पाकिस्तानी बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा।